By | September 19, 2024

26 जुलाई 1982, ये वो तारीख है, जब कूली फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन के साथ दर्दनाक हादसा हुआ था। दरअसल इस दौरान को-स्टार पुनीत इस्सर ने उन्हें जोरदार घूंसा मारा था और वो टेबल पर जा गिरे थे। जिसके बाद कई दिनों तक आईसीयू में रहे। तब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी भी उनसे मिलने अस्पताल गई थीं। उस वक्त अमिताभ दर्द में थे। जया बच्चन के पिता तरुण कुमार भादुड़ी के एक लेख अनुसार, तब अमिताभ को दर्द में देखकर इंदिरा गांधी भी रो पड़ी थीं।

आंटी बहुत दर्द हो रहा है

कहा जाता है कि इंदिरा गांधी और राजीव गांधी जब अमिताभ बच्चन से मिलने पहुंचे, तो अमिताभ ने उनसे कहा था, आंटी बहुत दर्द हो रहा है, नींद भी नहीं आती। और ये सुतने ही इंदिरा गांधी की आंख में आंसू आ गए। तब राजीव गांधी ने उन्हें संभाला। इसके बाद इंदिरा गांधी ने अमिताभ बच्चन से कहा, कोई बात नहीं बेटा, होता है कई बार मुझे भी नींद नहीं आती। लेकिन जब नींद आती है तो आराम मिलता है। तुम्हें भी जल्द ही नींद आ जाएगी, फिर दर्द नहीं होगा। इतना कहते ही इंदिरा गांधी वॉर्ड से बाहर आईं।

कैसे हुआ था अमिताभा के साथ हादसा

वहीं अस्पताल से घर आने के बाद अमिताभ बच्चन ने सभी देशवासियों का आभार व्यक्त किया था। उन्होंने कहा था, उनकी सलामती में देशभर के लोग हवन और पूजा करवा रहे थे, ये मैं हमेशा याद रखूंगा।
बता दें कि 26 जुलाई 1982 को बैंग्लोर में अमिताभ बच्चन की कुली फिल्म की शूटिंग चल रही थी। इस दौरान वो एक एक्शन सीक्वेंस शूट कर रहे थे। जिसमें पुनीत इस्सर को अमिताभ को मुक्का मारना था, जिसके बाद उन्हें टेबल पर जाकर गिरना था। हालांकि ये काम बॉडी डबल का था, लेकिन परफेक्शन के लिए अमिताभ ने खुद इसे शूट किया।

लेकिन उन्हें ज्यादा तेज लगता है, जिससे टेबल का एक कोना अमिताभ के पेट में लग जाता है खून नहीं आया था, लेकिन दर्द से बिग बी का बुरा हाल हो गया।
अस्पताल गए तो डॉक्टर्स को कुछ समझ नहीं आया। वो उन्हें पेन किलर देते रहे, जिसके सहारे बिग बी ने दो दिन काटे, लेकिन जब दर्द बंद नहीं हुआ। तब उन्हें बेंगलुरु के सेंट फिलोमेना हॉस्पिटल में रेफर किया गया। जहां उनका एक्स-रे और कई टेस्ट हुए, लेकिन कुछ पता नहीं चला।

जब कोमा में चले गए थे अमिताभ

तीसरे दिन भी जब दर्द कम नहीं हुआ तो डॉक्टर्स ने दोबारा एक्स-रे किया और उसे बारीकी से एग्जामिन किया। ध्यान देने पर एक्स-रे में डायफ्राम के नीचे गैस दिख रही थी। दरअसल चोट लगने से अमिताभ की अंतड़ियां फंट गई थीं और टाइम पर सही इलाज न मिलने पर इंफेक्शन फैल चुका था। तब डॉक्टर्स ने ऑपरेशन करने का फैसला किया।
लेकिन ऑपरेशन से पहले अमिताभ को 102 बुखार हो गया, हार्टबीट 72 की जगह 180 तक पहुंच गई। ऊपर से अंदर से आंतें फंट चुकी थी। ऐसी कंडीशन में 3-4 घंटे जिंदा रहना भी मुश्किल था। लेकिन वो बावजूद इसके 4 दिनों से जूझ रहे थे। चौथे दिन अमिताभ कोमा में चले गए। इस दौरान उनके दो ऑपरेशन हुए, उन्हें दो महीनें तक हॉस्पिटल में रखा गया। फैंस ने उनके लिए दुआएं की और उनकी दुआएं रंग लाईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *